स्वदेशी बिज़नस आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय

स्वदेशी बिज़नस आईडियाज, प्लान, व्यवसाय, वस्तुएं, किसे कहते हैं, फायदे, (Swadeshi Business Ideas Plan), Marketing, Products, Manufacturing, Company, India, Brands in Hindi

प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबसे आग्रह किया है कि अपने देश में बनी हुई स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल अवश्य बढ़ाएं और स्वदेशी वस्तुओं का ही इस्तेमाल अधिक करें। आखिरकार कब तक हम विदेशी वस्तुओं पर ही निर्भर कर रहेंगे। जहां एक तरफ कोरोना वायरस के चलते तालाबंदी की वजह से विदेशों में आना-जाना भी बंद हो गया है, तो वहां से चीजें आना और हमारे द्वारा इस्तेमाल करना भी बहुत मुश्किल है। तो इसलिए स्वदेशी वस्तुओं को महत्व बताते हुए आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है तो चलिए बिना देरी किए आरंभ करते हैं इस बिजनेस को विस्तार पूर्वक जाने से।

swadeshi bussiness ideas hindi

कौनसा है स्वदेशी, कौनसा विदेशी प्रोडक्ट , पूरी लिस्ट जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

क्या है स्वदेशी बिजनेस?

स्वदेशी बिजनेस के आईडिया बहुत सारे हैं लेकिन उनके बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिरकार स्वदेशी बिजनेस होते क्या है। तो चलिए सरल शब्दों में जान लेते हैं कि जो वस्तु है हमारे देश में ही मैंने फैक्चर की जाती है और यहीं पर उनका इस्तेमाल भी किया जाता है तो ऐसी वस्तुओं का व्यापार कहलाता है स्वदेशी बिजनेस। 

घर बैठे मास्क बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें

हमारे देश के छोटे-छोटे गांव और कस्बों में काफी कम लागत में अच्छे उत्पाद निर्माण किए जाते हैं जिन्हें हम लघु उद्योग के नाम से भी जानते हैं। यदि उन उत्पादों का इस्तेमाल हमारे देश के लोगों द्वारा ही किया जाए तो हमारे देश की अर्थव्यवस्था को बहुत ज्यादा मजबूत बनाने में सहायता मिलती है ऐसे में स्वदेशी बिजनेस को भी बढ़ावा मिलता है। तो आइए कुछ ऐसे ही स्वदेशी बिजनेस आइडियाज के बारे में जान लेते हैं जो आपके और हमारे देश दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद है।

कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्वदेशी बिजनेस आइडियाज

हमारे देश में ऐसी बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जो अपने देश में ही बहुत सारे उत्पादों का निर्माण करती हैं और धीरे-धीरे उनका रूप भी बहुत बड़ा हो गया है। इसी विस्तार की वजह से आज के समय में करोड़ों की कमाई कर रही है। यदि आप भी करोड़ों की कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए भी स्वदेशी बरस का आईडिया बेहद लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि आज के समय में इसकी मांग बहुत तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रही है। तो आइए देखते हैं कौन से हैं वैस्वदेशी बिज़नस जिनको आप आसानी से अपना सकते हैं:-

गाय के मूत्र से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय:- आपने बाबा रामदेव के द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों का नाम तो सुना ही होगा जो बाजार में हमें पतंजलि परिधान के नाम से प्राप्त होते हैं। आपको बता दें कि यह हमारी एक स्वदेशी कंपनी है जो एक ही नाम पर बहुत सारे प्रोडक्ट बनाने का काम करती है। यह कंपनी पूरी तरह से आयुर्वेदिक कंपनी है क्योंकि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और गाय एवं भैंस के दूध मल एवं मूत्र आदि के उपयोग से ही अपने सभी प्रोडक्ट बनाते हैं। यदि आपके पास भी एक गाय है जिसे आप पालते हैं तो आप भी आसानी से एक स्वदेशी व्यापार आरंभ कर सकते हैं। गोमूत्र का उपयोग आप नहाने के साबुन डिटर्जेंट पाउडर अथवा शैंपू के साथ-साथ फिनाइल जैसे कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाने में कर सकते हैं। यह सभी प्रकार के प्रोडक्ट प्राकृतिक और हमारे लिए लाभकारी भी होते हैं इसलिए घर बैठे आरंभ किया जाने वाला स्वदेशी व्यवसाय में से एक यह व्यवसाय बेहद फायदेमंद है।

लोकडाउन के समय में घर बैठे-बैठे लाखों कमाने का अनोखा तरीका, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

गाय के दूध से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय:- गाय और भैंस गांव में अधिकतर लोगों के घरों में मौजूद होती हैं। उनसे गाय का दूध निकालना आता है और साधारण तौर पर उन्हें मार्केट में बेचना आता है। परंतु शायद आप यह नहीं जानते कि बड़ी-बड़ी कंपनी ऐसी है जो गाय के दूध से बहुत सारे विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बनाने का काम करती हैं। उन्हीं सभी उत्पादों के जरिए वे आज के समय में करोड़ों की कमाई करने वाली कंपनियां बन चुकी हैं जैसे उदाहरण के लिए हम बात करें तो अमूल पार्लर का नाम तो आपने सुना ही होगा। आज के समय में यह एक बहुत ज्यादा लोकप्रिय कंपनी बन चुकी है जो गाय के दूध के इस्तेमाल से घी, मक्खन, बटर, दही मिल्कमेड यहां तक कि चॉकलेट बनाने का काम ही करती है। आप आसानी से सोच सकते हैं कि एक गाय के जरिए आप इतने विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बनाकर अपनी खुद की एक कंपनी खोल सकते हैं जो पूरी तरह से स्वदेशी है। 

दूध के प्रकार और उसके असीमित फायदे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

फ्रूट, जैम जूस का व्यवसाय:- हमारे देश में फलों की कोई कमी नहीं है लेकिन फलों का सही इस्तेमाल करना यदि आपको आता है। तो आप स्वदेशी कंपनी बना सकते हैं जो करोड़ों का व्यापार करने में सक्षम हो सकती है। आपको बता दें कि फलों के जरिए कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जैसे जेम, जूस, कैंडीज आदि। आज के समय में पतंजलि एंड आना प्रिय रचना फ्रूटी आदि ऐसी बहुत सी कंपनी है जो इन फलों की वजह से ही करोड़ों की कमाई कर रही हैं।

स्वदेशी टूथपेस्ट:- देश में ऐसी कुछ कंपनियां भी है जो स्वदेशी टूथपेस्ट बनाने का काम करती हैं। जिनमें से एक पतंजलि भी है जो कई सारी बूटियों को मिलाकर एक अच्छा टूथपेस्ट निर्माण करके काफी ज्यादा आमदनी प्राप्त कर रही है। साथ ही कुछ और कंपनियों के नाम बताएं तो डाबर, विको, वज्रदंती और ऐसी बहुत सारी कंपनी है जिन्होंने देश में रहकर बेहतर प्रोडक्ट के निर्माण के चलते अपनी कंपनी को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा दिया है। तो स्वदेशी व्यवसाय प्रोडक्ट की लिस्ट में आप टूथपेस्ट को भी शामिल कर सकते हैं जिसके जरिए आप यदि अच्छा ज्ञान रखते हैं तो आसानी से अच्छी आमदनी प्राप्त भी कर सकते हैं।

आम का जैम घर में कैसे बनाये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

यदि हम अपने देश की बनी हुई वस्तुओं को प्राथमिकता देते हुए उनका अधिक इस्तेमाल करेंगे। तो इससे हम देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अपना योगदान भी दे पाएंगे। और साथ ही देश में रहते हुए विदेशी कंपनियों को व्यापार का अधिक मौका नहीं देंगे। इसे छोटे उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा और छोटे उद्योग बहुत जल्दी शीघ्रता से बड़े उद्योग का रूप भी ले लेंगे। साथ ही देश का विकास तेजी से हो पाएगा।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *