ताज़ा खबर

टाइगर श्रोफ का जीवन परिचय | Tiger Shroff Biography In Hindi

Tiger Shroff biography in hindi एक और अभिनेता पुत्र ने बॉलीवुड के दरवाजे पर मजबूत दस्‍तक दी है. अपनी पहली ही फिल्‍म से दमदार एंट्री करने वाले टाइगर श्रॉफ ने उम्‍मीदें जगाई है. उनके पास वह सब कुछ हैं जो एक अभिनेता को बॉलीवुड की दुनिया में सफल होने के लिए चाहिए. उनके पास अपने पिता जैकी श्रॉफ का साथ है, खूबसूरत चेहरा है और तराशा हुआ शरीर है. वे एक जेंटलमैन की तरह दिखते हैं, शानदार तरीके से नाचते हैं. लड़किया उन पर जान छिड़कती हैं और युवा लड़के उनकी तरह बनना चाहते हैं. अपनी पहली ही फिल्‍म से उन्‍हांने अच्‍छी-खासी फैन फॉलोर्इंग पैदा कर ली है. मार्शल आर्ट्स में पारंगत टाइगर की पहली फिल्‍म हीरोपंती ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाका किया और सफलता के झंडे गाड़े.

tiger-shroff

टाइगर श्रोफ का जीवन परिचय

Tiger Shroff biography in hindi 

क्र. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. पूरा नाम जय हेमन्‍त श्रॉफ
2. उप नाम टाइगर
3. जन्‍म तिथि 2 मार्च, 1990
4. जन्‍म स्‍थान मुंबई, महाराष्‍ट्र
5. पिता जैकी श्रॉफ
6. माता आएशा श्रॉफ
7. भाई-बहन कृष्‍णा श्रॉफ
8. धर्म हिन्‍दु
9. पेशा अभिनेता
10. कद 175 सेमी
11. वजन 72 किलो
12. आंखों का रंग हल्‍का भूरा
13. बालों का रंग काला
14. राशि मीन

टाइगर श्रोफ का शुरुवाती जीवन (Tiger Shroff early life) – 

टाइगर श्रॉफ का वास्‍तविक नाम जय हेमन्‍त श्रॉफ है. घरवाले उन्‍हें प्‍यार से टाइगर बुलाते हैं इसलिए उन्‍होंने अपने ऑनस्‍क्रीन नाम के तौर पर इसी को चुना. उनका जन्‍म 2 मार्च, 1990 को बॉलीवुड के प्रख्‍यात अभिनेता जैकी श्रॉफ के यहां हुआ. उनकी मां का नाम आयशा श्रॉफ है. उनकी एक बहन भी है, जो उनसे तीन साल छोटी है. दुनिया उनको कृष्‍णा श्रॉफ के नाम से जानती हैं. टाइगर श्रॉफ ने अमेरिकन स्‍कूल ऑफ बॉम्‍बे से अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी की और इसके बाद फिल्‍मी दुनिया की समझ विकसित करने के लिए बॉलीवुड में चले आए. उन्‍होंने धूम-3 के दौरान बॉडी बिल्डिंग के लिए आमिर खान के सहायक बने. टाइगर जापानी युद्ध कला ताइक्‍वांडो में पांचवे स्‍तर के ब्‍लैक बेल्‍ट होल्‍डर हैं.  

पहले पहल सितम्‍बर, 2009 में टीवी शो फौजी में लीड रोल के लिए ऑफर दिया गया, लेकिन वे अपनी शुरूआत टेलीविजन से नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्‍होंने इस रोल को ठुकरा दिया. इसी बीच 2010 में इस तरह की खबरें आने लगी कि सुभाष घई टाइगर श्रॉफ को लेकर अपनी फिल्‍म हीरो का रीमेक बनाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन सुनने में आया कि टाइगर ने इस प्रोजेक्‍ट में कोई दिलचस्‍पी नहीं दिखार्इ. 2011 में भी एक बार फिर से बी टाउन में खबरों का बाजार गर्म हुआ कि खुद आमिर खान अपने किसी प्रोजेक्‍ट के लिए टाइगर श्रॉफ को साइन करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बाद यह खबर सिर्फ एक अफवाह ही साबित हुई. 2012 में आखिर यह साफ हो गया कि साजिद नाडियाडवाला टाइगर श्रॉफ को लीड रोल में लेकर हीरोपंती बनाने वाले हैं. 

टाइगर श्रोफ का फिल्म करियर (Tiger Shroff film career) –

23 मई, 2014 को हीरोपंती ने सिनेमा स्‍क्रीन पर रिलीज हुई और टाइगर श्रॉफ का सुनहरे पर्दें पर अवतरण हुआ. फिल्‍म के गीत रिलीज से पहले ही लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए थे. फिल्‍म ने भी सफलता के झंडे गाड़े और बॉक्‍स ऑफिस पर शानदार कमाई की. फिल्‍म में टाइगर श्राफ के अभिनय के अलावा उनके डांस और एक्‍शन ने लोगों को दिवाना बना दिया हालांकि आलोचको ने उनकी अभिनय प्रतिभा को निखारने की सलाह दी. इसके बाद टाइगर को साइन करने वाले निर्माताओं की लाइन लग गई, लेकिन वे बहुत सावधानी से अपने लिए फिल्‍मों का चयन कर रहे हैं.

इसके बाद उनकी दूसरी फिल्‍म आई ‘बागी’. बागी में उनकी को स्‍टार बनी श्रद्धा कपूर. इस फिल्‍म ने टाइगर श्रॉफ को स्‍टार वैल्‍यू दिलाई और यह भी साबित किया कि हीरोपंती की सफलता महज तुक्‍का नहीं थी. बॉक्‍स ऑफिस पर इस फिल्‍म की कमाई 1 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की रही. उनकी करिअर की गाड़ी बॉलीवुड की सड़कों पर सरपट दौड़ रही थी, जिसे उनकी तीसरी फिल्‍म ‘फ्लाइंग जट’ ने थोड़ा धीमा किया. रेमो डिसूजा ने उन्‍हें लेकर सूपर हीरो फिल्‍म फ्लाइंग जट बनाई. इस फिल्‍म को वैसी कामयाबी नहीं मिली जैसी टाइगर की पिछली दो फिल्‍मों को मिली थी. टाइगर श्रॉफ लगातार कुछ न कुछ नया अपने चाहने वाले को देना चाहते हैं.

टाइगर की अगली फिल्‍म ‘मुन्‍ना माइकल’ बस्‍ती में रहने वाले एक ऐसे लड़के की कहानी जो हॉलीवुड स्‍टार माइकल जैक्‍शन का बहुत बड़ा फैन है. इस फिल्‍म में उनके साथ निधी अग्रवाल और नवाजूद्दीन सि‍द्धिकी हैं. उनकी आने वाली फिल्‍मों में स्‍टुडेंट ऑफ द ईयर-2 और बागी-2 मानी जा रही है. टाइगर ने तीन म्‍यूजिक एलबम ‘जिंदगी आ रहा हूं मैं’ में अतीफ असलम के साथ, चल वहां जाते हैं में हीरोपंती की अपनी को स्‍टार कृति सेनन के साथ और बेफिक्रे में दिशा पाटनी के साथ  भी परफॉर्म किया. निजी जिंदगी में दिशा पाटनी के साथ उनके रिलेशनशिप को लेकर पेज थ्री गॉशिप में काफी कुछ छपता रहा है. 

पुरस्‍कार एवं सम्‍मान (Tiger Shroff awards list) –

हीरोपंती की सफलता से फिल्‍मों के साथ-साथ ढेरों पुरस्‍कार उनकी झोली में आ गिरे 2014 में उन्‍हें स्‍टारडस्‍ट का सूपर स्‍टार ऑफ टूमारो, बिग स्‍टार एंटरटेनमेंट का मोस्‍ट एंटरटेनिंग एक्‍टर और स्‍टार गिल्‍ड का बेस्‍ट मेल डेब्‍यू सम्‍मान से नवाजा गया. 2015 में टाइगर को आईफा का स्‍टार डेब्‍यू ऑफ द ईयर और लाइफ ओके स्‍क्रीन का मोस्‍ट प्रोमेसिंग न्‍यूकमर का अवार्ड मिला. इसी साल उन्‍हें फिल्‍म फेयर के बेस्‍ट डेब्‍यू मेल केटेगरी में नामित किया गया.

टाइगर के शौक  (Tiger Shroff hobbies) – 

  • टाइगर को अभिनय के अलावा मार्शल आर्ट्स का शौक है.
  • डांस करना और फुटबॉल खेलना उनके दूसरे शौक हैं, जिन्‍हें वे अक्‍सर खाली समय के दौरान आजमाते हैं.
  • नॉनवेज फूड के शौकीन टाइगर को चॉकलेट भी बहुत पसंद हैं.
  • मार्शल आर्टस की शौक की वजह से ब्रूस ली उनके पसंदीदा एक्‍टर है और बॉलीवुड में वे रितिक रोशन और आमिर खान के बडे प्रशंसक हैं.
  • 1973 में आई एंटर द ड्रैगन उनकी फेवरेट फिल्‍म है.
  • चैनल आल्‍यूर स्‍पोर्ट की खूशबू को पसंद करने वाले टाइगर को सफेद रंग से बेइंतहा मोहब्‍बत है.

टागइर श्रॉफ ने अपनी पहली दो फिल्‍मों की सफलता से बॉलीवुड को यह जता दिया कि वे लंबी रेस के घोड़े हैं, लेकिन अभिनय की दुनिया में यह उनके सफर की शुरूआत है, जहां हर शुक्रवार के सितारे पैदा होते हैं और टूट कर बिखर जाते हैं. ऐसे में उनके सामने चुनौती है कि सितारों से भरी इस दुनिया में वे अपनी चमक कब तक बरकरार रख पाते हैं.

अन्य पढ़ें :-

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *