2020 में आने वाली फिल्म के नाम की सूची | 2020 Upcoming Bollywood movies List in hindi

साल 2020 में कौन-कौन सी फिल्म आने वाली हैं (List of Upcoming Bollywood Movies in 2020 with Release Date In Hindi)

आने वाला साल सन 2020 में कई नई फिल्में ले कर आ रहा है. जिसमें आपके कई सारे पसंदीदा सितारे नजर आने वाले हैं. यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके पसंदीदा सितारे की कौन सी फिल्म इस नए साल में यानि सन 2020 में आने वाली हैं तो आप हमारे इस लेख से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हम आपको इस लेख में साल 2020 की सभी आने वाली फिल्मों की जानकारी दे रहे हैं.

2019 Upcoming Bollywood movies

2020 की ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्में

आजकल समय पूरी दुनिया के लिए कठिन समय चल रहा हैं जहाँ कोरोना वायरस जैसी महामारी फैली हुई हैं. इसे चलते लोगों को घर से बाहर निकलने से मना किया जा रहा है. ऐसे में बॉलीवुड सहित पूरी फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा था, जिसके कारण अब हॉलीवुड की तरह की बॉलीवुड की फिल्मों ने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म सहारा लेना सही समझा. और अब बॉलीवुड की सभी आने वाली फ़िल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज़ होने वाली हैं. आने वाले कुछ महीनों में आपको विभिन्न ओटीटी प्लेट फॉर्म जो फ़िल्में नजर आयेंगी उसकी संक्षिप्त जानकारी आपको हम यहाँ दे रहे हैं-

जुलाई 2020 में आने वाली फ़िल्में –

  • दिल बेचारा
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार
  • रिलीज़ डेट :- 24 जुलाई

जैसा कि मूवी के नाम से ही समझ आ रहा हैं कि यह फिल्म एक रोमेंटिक ड्रामा फिल्म हैं. जोकि अमेरिका के लेखक जॉन ग्रीन की 2012 में आई नॉवेल ‘द फाल्ट इन आवर स्टार्स’ पर आधारित है. इस फिल्म की चर्चा पूरे देश में हो रही हैं. इसका मुख्य कारण हैं इस फिल्म के मूल अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, जिन्होंने कुछ दिनों पहले आत्महत्या कर बॉलीवुड सहित पूरे देश को शॉक में डाल दिया हैं. इस फिल्म में संजना संघी मुख्य किरदार में नजर आ रही हैं. मुख्य किरदार के रूप में इनकी यह पहली फिल्म हैं.

  • शकुंतला देवी
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- अमेज़न प्राइम वीडियो
  • रिलीज़ डेट :– 31 जुलाई

यह एक बायोग्राफि कल फिल्म है, जिसमें विद्या बालन द्वारा अभिनय किया गया है. आपने शकुंतला देवी का नाम सुना होगा जिसे मानव – कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता था, क्योकि ये कठिन से कठिन गणना को सेकंड में ही हल कर देती थी. उनमें ना केवल यह हुनर था बल्कि ये एक लेखिका और ज्योतिषी भी थी. इस फिल्म को अनु मेनन द्वारा निर्देशित किया गया हैं. इस फिल्म को अमेज़न प्राइम वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज़ किया जायेगा, जिसे आप 31 जुलाई को अपने मोबाइल फोन पर इसके माध्यम से देख सकते हैं.  

यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है, जिसमें कुनाल खेमू ओर रसिका दुगल लीड रोल में अपना अभिनय करते दिखाई देंगे. इसके अलावा इसमें विजय राज़ और रणवीर शोरे सहायक रोल में होंगे. यह फिल्म एक सूटकेस के इर्दगिर्द घूमती रहती है.

  • रात अकेली है  
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- नेटफ्लिक्स
  • रिलीज़ डेट :- 31 जुलाई

यह फिल्म नवजुद्दीन सिद्धकी द्वारा अभिनीत एक थ्रिलर फिल्म हैं. इस फिल्म में मुख्य रोल राधिका आप्टे का है. यह फिल्म एक मर्डर मिस्ट्री पर आधारित हैं. इस फिल्म में नवजुद्दीन सिद्धिकी इंस्पेक्टर जटिल यादव का रोल प्ले कर रहे हैं. इस फिल्म में इन्होने बहुत ही दमदार एक्टिंग की है. यह फिल्म शकुंतला देवी और लूटकेस फिल्म के साथ में रिलीज़ होने वाली हैं जोकि नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म में नजर आएगी.

अगस्त 2020 में आने वाली फ़िल्में –

  • खुदा हाफ़िज़ :-
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार
  • रिलीज़ डेट :– अगस्त महीने में ही

यह फिल्म एक रोमेंटिक थ्रिलर फिल्म है जिसमें विद्युत् जामवाल ओर शिवाली का ऑवेरोय मुख्य किरदार में होंगे. इसमें शिव पंडित और अहाना कुमरा भी हैं. इस फिल्म के लेखक एवं निर्देशक फारुख कबीर हैं एवं निर्माता मंगत पाठक एवं अभिषेक पाठक है. इस फिल्म को डिज्नी प्लस हॉटस्टार में रिलीज़ किया जाना है. इस फिल्म की रिलीज़ डेट अभी पूरी तरह से आउट नहीं की गई है लेकिन कहा जा रहा हैं कि यह फिल्म अगस्त महीने में रिलीज़ हो सकती हैं. 

  • गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- नेटफ्लिक्स
  • रिलीज़ डेट :– 12 अगस्त

इस फिल्म में जानवी कपूर नजर आने वाली हैं. यह फिल्म जानवी की पहली ऐसी फिल्म हैं जिसमें वे लीड रोल में नजर आ रही हैं. इनका साथ इस फिल्म में अंगद बेदी और पंकज त्रिपाठी देने वाले हैं. यह फिल्म भी एक बायोपिक फिल्म हैं जोकि एक फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना पर आधारिक है. ये एक करगिल गर्ल है जिसने सन 1999 की लड़ाई में पहली ऐसी भारतीय एयर फ़ोर्स महिला ऑफिसर के रूप में अपनी अहम भूमिका निभाई थी उन्होंने घायल सैनिकों को बचाकर का काम किया था. इन्होने इतिहास में अपना नाम दर्ज कर अपनी बहादुरी के लिए शौर्य वीर अवार्ड प्राप्त किया था.

  • भुज : द प्राइड ऑफ इंडिया  
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार
  • रिलीज़ डेट :- स्वतंत्रता दिवस पर

यह फिल्म भी एक बायोग्राफिकल फिल्म है जिसमें आप एक ऐसी महिला की कहानी के बारे में जानेंगे जिसने सन 1971 की भारत – पाकिस्तान की लड़ाई में भारतीय सैनिकों की मदद कर उन्हें जीत हासिल कराने में मदद की थी. इनका नाम हैं सुंदरबेन जेठा मधार्पर्या. इस लड़ाई में उनका साथ दिया था 299 महिलाओं ने. यह फिल्म इस साल स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज़ हो सकती हैं, जोकि डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर दिखाई देगी. मुख्य किरदार में इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा नजर आने वाली हैं. इसके अलावा इस फिल्म में अजय देवगन भी मुख्य किरदार विजय कार्निक का रोल प्ले कर रहे हैं. इस फिल्म को भूषण कुमार द्वारा निर्देशित किया गया है.

सितम्बर 2020 में आने वाली फ़िल्में –

  • लक्ष्मी बोम्ब
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य किरदार में होंगे, यह फिल्म तमिल फिल्म मुनी 2 : कंचना की रीमेक फिल्म है, जोकि एक होरर फिल्म है. इस फिल्म को राघव लॉरेंस जी द्वारा निर्देशित किया गया है. यह फिल्म ईद पर रिलीज़ होने वाली थी किन्तु कोरोना वायरस के चलते यह फिल्म की रिलीज़ डेट पोस्टपोन को गई हैं. अब यह फिल्म जुलाई से अक्टूबर के बीच में कभी भी रिलीज़ हो सकती है.

  • सड़क 2
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

यह फिल्म महेश भट्ट द्वारा निर्देशित की जा रही हैं जिसमें उनकी दोनों बेटियां अलिया एवं पूजा भट्ट दोनों नजर आयेंगी. इस फिल्म में इनके अलावा संजय दत्त एवं आदित्य रॉय कपूर भी हैं. यह फिल्म महेश भट्ट की ही फिल्म सड़क जोकि सन 1991 में आई थी उसका सीक्वल है. इस फिल्म को भी अन्य फिल्मों की तरह ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज़ किया जा रहा है. इसकी रिलीज़ डेट अभी फाइनल नहीं हुई है.

अक्टूबर 2020 में आने वाली फ़िल्में –

  • द बिग बुल
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

यह फिल्म अभिषेक बच्चन स्टारर फिल्म है ओर फिल्म के साथ अभिषेक बच्चन बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं. यह फिल्म कथित तौर पर स्टॉकब्रोकर हर्षद मेहता पर आधारित हैं, जिन्होंने कई फाइनेंसियल क्राइम किये थे. इस फिल्म को कूकी गुलाटी द्वारा निर्देशित किया जा गया हैं और इसके निर्माता अजय देवगन ही हैं. कहा जा रहा है कि यह फिल्म अक्टूबर महीने की 23 तारीख को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हो सकती हैं.

इसके अलावा और भी फ़िल्में हैं जिसका टीजर लांच किया जा चूका हैं लेकिन अभी रिलीज़ डेट एवं अन्य जानकारी नहीं दी गई हैं. जैसे ही हमें इसकी जानकारी मिलेगी हम आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे.

2020 में आने वाली बड़े स्टार कास्ट, बिग बजट फ़िल्म लिस्ट –

नामस्टार कास्टरिलीज़ डेट
तानाजीअजय देवगन, सैफ अली, काजोल10 जनवरी
छापाकदीपिका पादुकोण10 जनवरी
स्ट्रीट डांसर 3डीवरुण धवन, श्रद्धा कपूर24 जनवरी
पंगाकंगना रानौत24 जनवरी
सूर्यवंशीअक्षय कुमार, कैटरिना कैफ27 मार्च
83रणवीर सिंह10 अप्रैल
कूली नंबर 1वरुण धवन, सारा अली खान1 मई
शकुंतला देवीविद्या बालन8 मई
लक्ष्मी बोम्बअक्षय कुमार22 मई
राधेसलमान खान22 मई
थालावीकंगना26 जून
भुजअजय देवगन, संजय दत्त14 अगस्त
जर्सीशाहिद कपूर28 अगस्त
सरदार उधम सिंहविक्की कौशल2 अक्टूबर
पृथ्वीराज चौहानअक्षय कुमार13 नवम्बर
लाल सिंह चड्डाआमिर खान, करीना कपूर25 दिसम्बर
बच्चन पाण्डेयअक्षय कुमार25 दिसम्बर

जनवरी 2020 में आने वाली फिल्में

  • सब कुशल मंगल :-

फिल्म का नाम – सब कुशल मंगल

फिल्म की स्टार कास्ट – अक्षय खन्ना, रीवा किसन, प्रियांक शर्मा

फिल्म की रिलीज़ डेट – 3 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म नए साल की शुरुआत करने जा रही है, इस फिल्म में रवि किसन की बेटी हैं, इनका किरदार एक युवा महिला का हैं. और इनके साथ इस फिल्म में नजर आने वाले प्रियांक शर्मा मशहूर अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी के बेटे हैं जोकि कई सारे कॉमेडी शो में दिखाई दे चुके हैं. इनके अलावा इस फिल्म में अक्षय खन्ना बाबा भंडारी के किरदार में नजर आयेंगे. ये फिल्म एक रोमेंटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है.      

  • भंगड़ा पा ले :-

फिल्म का नाम – भंगड़ा पा ले

फिल्म की स्टार कास्ट – सनी कौशल, रुक्शार ढिल्लों एवं श्रिया पिलगांवकर 

फिल्म की रिलीज़ डेट – 3 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है, जोकि पंजाबी पृष्ठभूमि से है. इस फिल्म से स्नेहा तौरानी अपना डेब्यू करने जा रही है.

  • तान्हाजी : द अनसंग वारियर :-

फिल्म का नाम – तान्हाजी : द अनसंग वारियर

फिल्म की स्टार कास्ट – अजय देवगन (तान्हाजी मालुसरे), काजोल (सावित्री मालुसरे), सैफअली खान (उदयभान), शरद केलकर (छत्रपति), ल्युक केनी (औरंगजेब) एवं पद्मावती राव (जीजाबाई)

फिल्म की रिलीज़ डेट – 10 जनवरी 2019

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म हैं. आपको बता दें कि तान्हाजी मालुसरे 17 वीं शताब्दी के एक नायाब योद्धा थे. ये छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन में करीबी सहयोगियों और विश्वसनीय में से एक थे. इस फिल्म में उन्हीं की कहानी प्रदर्शित की गई है. यह एक बड़े बजट की फिल्म हैं.   

  • छपाक :-

फिल्म का नाम – छपाक

फिल्म की स्टार कास्ट – दीपिका पादुकोण, विक्रांत मसी एवं रोहित सुखवानी

फिल्म की रिलीज़ डेट – 10 जनवरी, 2020

फिल्म का निर्देशन – मेघना गुलज़ार

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक एसिड हिंसा से पीढित लड़की लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी पर आधारित हैं जिसमें उसका पूरा चेहरा जल जाता है. इस फिल्म में यही जानकारी दी गई हैं कि कैसे वह लड़की इस पीड़ा से लड़ते हुए आगे बढ़ी, और एक सफल इंसान बनी. इस फिल्म में उस लड़की के किरदार में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण नजर आने वाली है.

  • जय मम्मी दी :-

फिल्म का नाम – जय मम्मी दी

फिल्म की स्टार कास्ट – सनी सिंह, सोंनली सेगल, सुप्रिया पाठक, पूनम ढिल्लों फिल्म की रिलीज़ डेट – 17 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक हल्की – फुल्की पारिवारिक कॉमेडी फिल्म है, जो 2 मम्मियों और उनके बच्चों के इर्दगिर्द घूमती है. ये बच्चे अपनी मम्मी के मुद्दों के कैसे निपटते हैं जोकि पूरी तरह से अराजकता की ओर जाता है. यही इसमें बताया गया है.  

  • ऐ काश के हम :-

फिल्म का नाम – ऐ काश के हम

फिल्म की स्टार कास्ट – विवान शाह, प्रिया सिंह एवं सोफिया सिंह

फिल्म की रिलीज़ डेट – 17 जनवरी

फिल्म की कहानी – यह फिल्म भी एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म हैं. यह फिल्म 3 युवाओं और उनके प्यार, दोस्ती और किस्मत की कहानी है. इसमें परी जोकि प्रिय सिंह हैं एक ऐसी लड़की हैं जिसे अपने सहपाठी आयुष से प्यार हो जाता है, लेकिन जब तक वह प्यार का इजहार कर पाती तब तक बहुत देर हो जाती है. उसकी किस्मत उसे उसके प्यार से दूर ले जाती हैं और जब वापस आता हैं तो लाइफ बहुत ख़राब हो जाती है. इस फिल्म की कहानी इसी के इर्दगिर्द घूमती रहती है. इसमें आपको 90 के दशक का बहुत प्रमाणिक उदासीन अनुभव देखने को मिलेगा.

  • स्ट्रीट डांसर 3 डी :-

फिल्म का नाम – स्ट्रीट डांसर 3 डी

फिल्म की स्टार कास्ट – वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, नोरा फतेही, राघव जुयाल, धर्मेश और डांस गुरु प्रभुदेवा.

फिल्म की रिलीज़ डेट – 24 जनवरी, 2020

फिल्म का निर्देशन – डांस गुरु रेमो डिसूजा

फिल्म की कहानी – यह भारत में स्ट्रीट डांसर्स के जीवन पर आधारित एक आने वाली फिल्म है. यह फिल्म ‘डिज्नी’स एबीसीडी 2’ की सीक्वल फिल्म है, जिसका नाम बदल दिया गया है. 

  • पंगा :-

फिल्म का नाम – पंगा

फिल्म की स्टार कास्ट – कंगना रानौत, जस्सी गिल, ऋचा चड्डा

फिल्म की रिलीज़ डेट – 24 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक खेल ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में एक कबड्डी खिलाडी के जीवन का चित्रण किया गया है.

  • हैप्पी हर्डी एंड हीर :-

फिल्म का नाम – हैप्पी हर्डी एंड हीर

फिल्म की स्टार कास्ट – हिमेश रेशमिया, सोनिया मनन, नरेश सूरी, मनमीत सिंह

फिल्म की रिलीज़ डेट – 31 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है.

  • छलांग :-

फिल्म का नाम – छलांग

फिल्म की स्टार कास्ट – राजकुमार राव एवं नुसरत भरुचा

फिल्म की रिलीज़ डेट – 31 जनवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह हंसल मेहता द्वारा निर्देशित की गई हरियाणा के एक छोटे से शहर में स्थित एक सामाजिक कॉमेडी फिल्म है.

फरवरी 2020 में आने वाली फिल्में

  • जवानी जानेमन :-

फिल्म का नाम – जवानी जानेमन

फिल्म की स्टार कास्ट – सैफअली खान, तब्बू, अलिया फर्नीचरवाला,

फिल्म की रिलीज़ डेट – 7 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक ड्रामा फिल्म है. इसमें सैफअली खान 40 साल के पिता का रोल करेंगे जिसमें उनकी एक बेटी होगी जिसका किरदार अलिया फर्नीचरवाला के द्वारा निभाया गया है.

  • शिकारा :-

फिल्म का नाम – शिकारा

फिल्म की स्टार कास्ट – अभी नहीं है

फिल्म की रिलीज़ डेट – 7 फरवरी, 2020

फिल्म का निर्देशन – विधु विनोद चोपरा

फिल्म की कहानी – इस फिल्म में स्वतंत्र भारत के कश्मीर से 4,00,000 से भी अधिक कश्मीरी पंडितों को भागना पड़ा था. इसकी कहानी को इस फिल्म में दर्शाया गया है. यह एक ड्रामा फिल्म होगी जिसकी कास्ट की जानकारी अभी तक ऑन ईयर नहीं की गई है. कौन थे कश्मीरी पंडित, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • मलंग :-

फिल्म का नाम – मलंग

फिल्म की स्टार कास्ट – अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, दिशा पटानी

फिल्म की रिलीज़ डेट – 14 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक रिवेंज ड्रामा रोमाटिक थ्रिलर फिल्म हैं. यह फिल्म वैलेंटाइन डे के मौके पर आने वाली हैं. इस फिल्म अनिल कपूर का किरदार नकारात्मक होगा.

  • थलाइवी :-

फिल्म का नाम – थलाइवी

फिल्म की स्टार कास्ट – कंगना रानौत, अरविन्द स्वामी, प्रियामणि, विजय देवेराकोंडा एवं प्रकाश राज

फिल्म की रिलीज़ डेट – 20 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म 3 भाषाओँ वाली बायोपिक फिल्म होगी. इस फिल्म में दिवंगत राजनीतिज्ञ जे. जयललिता के जीवन के बारे में दर्शाया जायेगा कि कैसे उन्होंने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहते हुए अपनी सेवा दी और लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई, इसमें जयललिता जी का किरदार कंगना रानौत द्वारा निभाया जा रहा है. यह फिल्म पहले जून माह में रिलीज़ होने वाली थी जोकि अब प्रीपोन होकर फरवरी में ही रिलीज़ होगी.

  • भूत – पार्ट 1 : द होंटेड शिप :-

फिल्म का नाम – भूत – पार्ट 1 : द होंटेड शिप

फिल्म की स्टार कास्ट – विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, आशुतोष राणा एवं सिद्धार्थ कपूर

फिल्म की रिलीज़ डेट – 21 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक होरर यानि डरावनी फिल्म हैं. यह मुंबई में हुई सच्ची दुर्घटना पर आधारित फिल्म है, जिसकी कहानी एक समुद्र तट पर स्थिर पड़े एक जहाज पर एक जोड़े की कहानी कहती है. यह एक प्लांड होरर फिल्म फ्रैंचाइज़ी की पहली फिल्म है.

  • शुभ मंगल ज्यादा सावधान :-

फिल्म का नाम – शुभ मंगल ज्यादा सावधान

फिल्म की स्टार कास्ट – आयुष्मान खुराना, जितेन्द्र कुमार, नीना गुप्ता. 

फिल्म की रिलीज़ डेट – 21 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. यह फिल्म सन 2017 में आई फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’ का सीक्वल है.

  • थप्पड़ :-

फिल्म का नाम – थप्पड़

फिल्म की स्टार कास्ट – तापसी पन्नू, अर्जुन कपूर, पावेल गुलाटी एवं मनोज पहवा

फिल्म की रिलीज़ डेट – 28 फरवरी, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक ड्रामा फिल्म है.

मार्च 2020 में आने वाली फिल्में

  • बाघी 3 :-

फिल्म का नाम – बाघी 3

फिल्म की स्टार कास्ट – टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर, रितेश देशमुख, अंकिता लोखंडे.

फिल्म की रिलीज़ डेट – 6 मार्च, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म बागी सीरीज की तीसरी फिल्म हैं. इसमें श्रद्धा एक एयरहोस्टेस के किरदार में होंगी. इस फिल्म में इनके अलावा रितेश देशमुख का किरदार भी प्रमुख किरदार है. यह फिल्म सन 2012 की तमिल फिल्म ‘वेत्तई’ की रीमेक हैं. 

  • गुंजन सक्सेना :-

फिल्म का नाम – गुंजन सक्सेना

फिल्म की स्टार कास्ट – जान्हवी कपूर, पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी

फिल्म की रिलीज़ डेट – 13 मार्च, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक बायोपिक ड्रामा फिल्म होगी जोकि एक कारगिल लड़की की कहानी पर आधारित होगी. इस फिल्म का निर्देशन करने वाले डायरेक्टर फिल्म इंडस्ट्री में पहली बार कदम रख रहे है. गुंजन सक्सेना श्रीविद्या राजन भारतीय वायुसेना के पायलट के साथ पहली महिला एवं श्रीविद्या राजन के साथ युद्ध में पहली भारतीय महिला एयरफोर्स पायलट है.

  • अंग्रेजी मीडियम :-

फिल्म का नाम – अंग्रेजी मीडियम

फिल्म की स्टार कास्ट – इरफ़ान खान, राधिका मदान, करीना कपूर

फिल्म की रिलीज़ डेट – 20 मार्च, 2020

फिल्म की कहानी – अंग्रेजी मीडियम एक हिंदी भाषा की कॉमेडी ड्रामा फिल्म होगी जोकि सन 2017 में आई फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ की फ्रैंचाइज़ी के साथ शुरू होगी. यह फिल्म होली सप्ताह के बाद आयेगी.   

  • सूर्यवंशी :-

फिल्म का नाम – सूर्यवंशी

फिल्म की स्टार कास्ट – अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, रणवीर सिंह, अजय देवगन फिल्म की रिलीज़ डेट – 27 मार्च, 2020

फिल्म का निर्देशन – रोहित शेट्टी

फिल्म की कहानी – यह एक एक्शन फिल्म होगी. इस फिल्म में अक्षय कुमार के किरदार की घोषणा सन 2018 में आई फिल्म सिम्बा के अंत में कर दी गई थी. इस फिल्म में अक्षय कुमार डीसीपी वीर सूर्यवंशी की भूमिका निभा रहे हैं. यह रोहित शेट्टी की पुलिस यूनिवर्स की चौथी फिल्म होगी.

अप्रैल 2020 में आने वाली फिल्में

  • 83 :-

फिल्म का नाम – 83

फिल्म की स्टार कास्ट – रणवीर सिंह, हरदी संधू, दीपिका पादुकोण, ताहिर राज भासिन

फिल्म की रिलीज़ डेट – 10 अप्रैल, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जोकि भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की जर्नी पर आधारित हैं. साथ ही इसमें यह भी दर्शाया जायेगा कि कैसे वे भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने थे और उन्होंने कैसे 1983 का क्रिकेट वर्ल्डकप जीता था. इस फिल्म में यह सब चीजें दर्शाई जानी है.  

  • लूटकेस :-

फिल्म का नाम – लूटकेस

फिल्म की स्टार कास्ट – कुनाल खेमू, रसिका दुगल, विजय राज, रणवीर शोरे, गजराज राव

फिल्म की रिलीज़ डेट – 10 अप्रैल, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक हिंदी भाषा की कॉमेडी ड्रामा फिल्म होगी, जोकि एक लाल रंग के सूटकेस के इर्दगिर्द घूमती है.

  • रूहअफज़ा :-

फिल्म का नाम – रूहअफज़ा

फिल्म की स्टार कास्ट – राजकुमार राव, जान्हवी कपूर, वरुण शर्मा, पंकज त्रिपाठी, रोनित रॉय

फिल्म की रिलीज़ डेट – 17 अप्रैल, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक होरर कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में एक ऐसे व्यक्ति की भावना को व्यक्त किया गया है जो अपने हनीमून के लिए दुल्हन का अपहरण करता है. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर की एक विशेष उपस्थिति होगी.

  • गुलाबो सिताबो :-

फिल्म का नाम – गुलाबो सिताबो

फिल्म की स्टार कास्ट – अमिताभ बच्चन, आयुष्मान खुराना, नालनीश नील

फिल्म की रिलीज़ डेट – 17 अप्रैल, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक भारतीय पारिवारिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म होगी. इस फिल्म की कहानी लखनऊ शहर से शुरू हैं. इस फिल्म में गुलाबो यानि अमिताभ बच्चन एवं सिताबो यानि आयुष्मान खुर्राना उत्तरप्रदेश के अनाम दस्ताने वाले एक कठपुतली के पात्र में होंगे, जिनकी कहानी स्थानीय हास्य और गीतों से भरी होती हैं, और इसमें आम आदमी के दिन – प्रतिदिन के संघर्ष को दर्शाया गया है. 

  • चेहरे :-

फिल्म का नाम – चेहरे

फिल्म की स्टार कास्ट – अमिताभ बच्चन, इमरान हाशमी, क्रिस्टल डिसूज़ा

फिल्म की रिलीज़ डेट – 24 अप्रैल, 2020

फिल्म की कहानी – इस फिल्म की शैली एक मिस्ट्री थ्रिलर होगी. इसमें अमिताभ बच्चन जी का किरदार एक वकील का होगा जबकि इमरान एक बिजनेस टाइकून की भूमिका निभायेंगे.

मई 2020 में आने वाली फिल्में

  • कुली नंबर 1 :-

फिल्म का नाम – कूली नंबर 1

फिल्म की स्टार कास्ट – वरुण धवन, सारा अली खान, परेश रावल

फिल्म की रिलीज़ डेट – 1 मई, 2020

फिल्म की कहानी – इस फिल्म की स्टार कास्ट के नाम देखते ही आपको पता चल गया होगा कि यह फिल्म एक कॉमेडी फिल्म ही होगी. यह फिल्म सन 1995 में आई फिल्म कुली नंबर 1 फिल्म के सेम नाम के साथ बनाई गई रीमेक फिल्म है.

  • दिल बेचारा :-

फिल्म का नाम – दिल बेचारा

फिल्म की स्टार कास्ट – सुशांत सिंह राजपूत, संजाना संगी, सैफ अली खान

फिल्म की रिलीज़ डेट – 8 मई, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म आने वाली उम्र की एक रोमेंटिक ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म की कहानी जॉन ग्रीन के 2012 की एक नावेल ‘द फाल्ट इन ओवर स्टार्स’ पर आधारित है.

  • द गर्ल ऑन द ट्रेन :-

फिल्म का नाम – द गर्ल ऑन द ट्रेन

फिल्म की स्टार कास्ट – परिणीती चोपड़ा, अदिति राव ह्यदरी

फिल्म की रिलीज़ डेट – 8 मई, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म इस महीने आने वाली पहली मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म होगी. यह फिल्म सन 2016 की एक अमेरिकी फिल्म की रीमेक जिसका नाम भी ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ ही था. और यह फिल्म सन 2015 की एक ब्रिटिश लेखक पौला हवकिंस द्वारा लिखी गई नावेल जिसका नाम भी ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ ही था पर आधारित थी. फिल्म में परिणिति चोपड़ा एक शराबी तलाकशुदा लड़की की भूमिका निभा रही है, जोकि एक लापता व्यक्ति के इन्वेस्टीगेशन में उलझ जाती है.

  • शकुंतला देवी :-

फिल्म का नाम – शकुंतला देवी

फिल्म की स्टार कास्ट – विद्या बालन, जिस्शु सेनगुप्ता, सानया मल्होत्रा, अमित साध   

फिल्म की रिलीज़ डेट – 8 मई, 2020

फिल्म की कहानी – इस फिल्म की शैली एक बायोग्राफिकल फिल्म है. इस फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी के किरदार में होंगी, जोकि एक मेंटल कैलकुलेटर हैं जिसे ‘मानव कंप्यूटर’ के रूप में जाना जाता है.

  • राधे :-

फिल्म का नाम – राधे

फिल्म की स्टार कास्ट – सलमान खान, दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा एवं जैकी श्रॉफ  

फिल्म की रिलीज़ डेट – 22 मई, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक एक्शन फिल्म होगी. यह फिल्म सन 2009 में आई सलमान खान अभिनीत फिल्म वांटेड की सीक्वल फिल्म होगी.

जून 2020 में आने वाली फिल्में

  • लक्ष्मी बोम्ब :–

फिल्म का नाम – लक्ष्मी बोम्ब

फिल्म की स्टार कास्ट – अक्षय कुमार, कियारा आडवाणी, तुसार कपूर

फिल्म की रिलीज़ डेट – 5 जून, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक कॉमेडी होरर फिल्म होगी. यह इस साल अक्षय कुमार की दूसरी बड़ी फिल्म में से एक हैं. इस फिल्म के टीज़र में अक्षय कुमार एक फीमेल किरदार में नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि इस फिल्म के निर्देशक राघव लॉरेंस इस फिल्म के साथ अपना डेब्यू कर रहे हैं.

  • निकम्मा :-

फिल्म का नाम – निकम्मा

फिल्म की स्टार कास्ट – शिल्पा शेट्टी, अभिमन्यु दस्सानी, शिर्ले सेटिया

फिल्म की रिलीज़ डेट – 5 जून, 2020

फिल्म का निर्देशन – सब्बीर खान

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक रोमेंटिक, कॉमेडी एवं एक्शन फिल्म हैं. शिर्ले सेटिया इस फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं.

  • इंदु की जवानी :-

फिल्म का नाम – इंदु की जवानी

फिल्म की स्टार कास्ट – कियारा अडवाणी, आदित्य सील, मल्लिका दुआ एवं शिवम ककर.  

फिल्म की रिलीज़ डेट – 5 जून, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म आने वाली उम्र की कॉमेडी ड्रामा फिल्म होगी. इस फिल्म की कहानी गाज़ियाबाद की एक लड़की और डेटिंग एप्स के साथ उसके मिसएडवेंचर्स के आसपास घूमती है.

  • खाली पीली :-

फिल्म का नाम – खाली पिली

फिल्म की स्टार कास्ट – ईशान खट्टर, अनन्या पांडेय और जयदीप अहलावत  

फिल्म की रिलीज़ डेट – 12 जून, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक ड्रामा, कॉमेडी एवं थ्रिलर फिल्म है. यह फिल्म एक तेलुगु फिल्म ‘टैक्सीवाला’ की रीमेक है, जिसका नाम विजय देवाराकोंडा रहता है.

  • मुंबई सगा :-

फिल्म का नाम – मुंबई सगा

फिल्म की स्टार कास्ट – जॉन अब्राहम, इमरान हाशमी, काजल अगरवाल

फिल्म की रिलीज़ डेट – 19 जून, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक एक्शन क्राइम फिल्म होगी, जिसमें कई सारे अभिनेता दिखाई देंगे. इस फिल्म में सभी 80 और 90 के दशक के गैंगस्टर की भूमिका में होंगे. इस फिल्म की कहानी मुंबई के बदलते चेहरे को बयाँ करती हैं, कि कैसे 80 और 90 के दशक में मॉल और ऊँची इमारतों को बनाने के लिए मिल्स को बंद कर दिया गया था.

जुलाई 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • सड़क 2 :-

फिल्म का नाम – सड़क 2

फिल्म की स्टार कास्ट – संजय दत्त, अलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, पूजा भट्ट फिल्म की रिलीज़ डेट – 10 जुलाई, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक फिल्म एक ड्रामा फिल्म है, जोकि सन 1991 में आई फिल्म ‘सड़क’ की सीक्वल है. इस फिल्म के साथ महेश भट्ट 20 साल निर्देशन करते नजर आने वाले हैं. इस फिल्म में संजय दत्त जिनका नाम रवि है डिप्रेशन में चले जाते है उसके बारे में बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया हैं कि कैसे वह एक देवता की तरह एक महिला की एनकाउंटर में मदद करता है, जो आश्रम चलाने वाले एक नकली गुरु का पर्दाफाश करती है.   

  • भूल भुलैया 2 :-

फिल्म का नाम – भूल भुलैया 2

फिल्म की स्टार कास्ट – कार्तिक आर्यन, किआरा अडवाणी, तब्बू एवं जस्सी गिल  

फिल्म की रिलीज़ डेट – 31 जुलाई, 2020

फिल्म की कहानी – यह एक कॉमेडी, होरर फिल्म होगी. यह फिल्म सन 2007 में आई फिल्म ‘भूल भुलैया’ की सीक्वल होगी. 

  • शमशेर :-

फिल्म का नाम – शमशेर

फिल्म की स्टार कास्ट – रणबीर कपूर, संजय दत्त, वाणी कपूर, रोनित रॉय

फिल्म की रिलीज़ डेट – 31 जुलाई, 2020

फिल्म का निर्देशन – करण मल्होत्रा

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक एक्शन एडवेंचर फिल्म होगी. 1800 दशक की कहानी वाली यह फिल्म एक डकैत जनजाति के बारे में हैं जिन्होंने अपने अधिकारों और अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई में पदभार संभाला था. इस फिल्म में रणबीर कपूर दोहरी भूमिका में नजर आएंगे जी हां इसमें रणबीर शमशेर के साथ – साथ उसके पिता के रोल में भी होंगे.

अगस्त 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • हंगामा 2 :-

फिल्म का नाम – हंगामा 2

फिल्म की स्टार कास्ट – परेश रावल, शिल्पा शेट्टी, मीज़ान जाफ़री

फिल्म की रिलीज़ डेट – 14 अगस्त, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म हिंदी भाषा की कॉमेडी फिल्म होगी, जोकि सन 2003 में आई फिल्म ‘हंगामा’ की सीक्वल होगी. इस फिल्म के साथ निर्देशक प्रियदर्शन 7 साल बाद बॉलीवुड में वापसी करेंगे.

  • भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया :-

फिल्म का नाम – भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया

फिल्म की स्टार कास्ट – अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, राणा दग्गुबती

फिल्म की रिलीज़ डेट – 14 अगस्त, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक वॉर एक्शन फिल्म होगी जोकि सन 1971 में हुये इंडो – पाकिस्तानी युद्ध के दौरान स्थापित आईएएफ स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्निक के जीवन के बारे में हैं. ये भुज एयरपोर्ट के उस समय के इनचार्ज थे. इन्होने एवं इनकी टीम ने 300 स्थानीय महिलाओं की मदद से वायुसेना के एयरबेस का पुनर्निर्माण किया था. यह इस साल की बड़ी फिल्मों में से एक होगी.

  • जर्सी :-

फिल्म का नाम – जर्सी

फिल्म की स्टार कास्ट – शाहीद कपूर, मृणाल ठाकुर, पंकज कपूर राजेश शर्मा, सुधांशु पांडेय एवं पुलकित सम्राट

फिल्म की रिलीज़ डेट – 28 अगस्त, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक सन 2019 की एक तेलुगु फिल्म ‘जर्सी’ पर ही आधारित हैं, जोकि एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म होगी. इस फिल्म में एक छत्तीस साल के क्रिकेटर के बारे में बताया गया है जो 10 साल पहले ही अपने क्रिकेटिंग करियर को रोक देते हैं. जबकी उनका भारतीय टीम के लिए खेलने का लक्ष्य रहता है.

सितंबर 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • गंगूबाई कठियावाड़ी :-

फिल्म का नाम – गंगूबाई कठियावाड़ी

फिल्म की स्टार कास्ट – अलिया भट्ट

फिल्म की रिलीज़ डेट – 11 सितंबर, 2020

फिल्म का निर्देशन – संजय लीला भंसाली

फिल्म की कहानी – इस फिल्म में अलिया भट्ट गंगूबाई कठियावाड़ी के किरदार में नजर आयेंगी. यह फिल्म एक ड्रामा फिल्म होगी. इस फिल्म का निर्माण भंसाली प्रोडक्शन्स एवं पेन इंडिया लिमिटेड के प्रोडक्शन हाउस के तहत किया जा रहा है. यह फिल्म सितंबर माह में आने वाली एक बड़ी फिल्म साबित हो सकती है. इस फिल्म के बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं मिली है. जैसे ही इसकी जानकारी हमें प्राप्त होगी हम इसमें आपको अपडेट कर देंगे.

  • हसीन दिलरुबा :-

फिल्म का नाम – हसीन दिलरुबा

फिल्म की स्टार कास्ट – तापसी पन्नू और विक्रांत मस्से

फिल्म की रिलीज़ डेट – 18 सितंबर, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक क्राइम मिस्ट्री फिल्म होगी जोकि एक सीट मर्डर मिस्ट्री के इर्दगिर्द घूमेगी.

अक्टूबर 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • तूफ़ान :-

फिल्म का नाम – तूफ़ान

फिल्म की स्टार कास्ट – फरहान अख्तर, परेश रावल, ईशा तलवार, मृणाल ठाकुर, ऋषि कपूर

फिल्म की रिलीज़ डेट – 2 अक्टूबर, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक खेल आधारित फिल्म होगी. इसमें फरहान अख्तर एक बॉक्सर भी भूमिका में होंगे जोकि बॉक्सिंग मैच को जीतने के लिए कड़ी मेहतर करता है. परेश रावल इसमें फरहान अख्तर जोकि बॉक्सर होंगे के कोच की भूमिका निभायेंगे.

  • सत्यमेव जयते 2 :-

फिल्म का नाम – सत्यमेव जयते 2

फिल्म की स्टार कास्ट – जॉन अब्राहम, अर्जन बाजवा, दिव्या खोसला कुमार.

फिल्म की रिलीज़ डेट – 2 अक्टूबर, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म सन 2020 में आने वाली एक्शन फिल्म में से एक है. इस फिल्म में सन 2018 में आई फिल्म सत्यमेव जयते की अगली कड़ी की कहानी दर्शाई गई है. इस फिल्म का कांसेप्ट अन्याय और सत्ता के दुरूपयोग के खिलाफ लड़ाई पर आधारित है. इस फिल्म को सत्य के पुजारी महात्मा गांधी जी की जयंती के दिन रिलीज़ किया जाना है.

  • सरदार उधम सिंह :-

फिल्म का नाम – सरदार उधम सिंह

फिल्म की स्टार कास्ट – विक्की कौशल एवं बनीता संधू

फिल्म की रिलीज़ डेट – 2 अक्टूबर, 2020

फिल्म की कहानी – जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा हैं कि यह फिल्म एक बायोग्राफिकल फिल्म होगी. इस फिल्म में उधम सिंह का किरदार विक्की कौशल निभाते दिखाई देंगे, जोकि एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी रहते हैं और इन्हें लंदन के माइकल ओ डवायर की हत्या के लिए जाना जाता है. यह हत्या उधम सिंह ने सन 1919 में हुए जलियांवाला बाग़ हत्याकांड का बदला लेने के लिए की थी. जिसके बाद सन 1940 में उन्हें हत्या का दोषी ठहराया गया और उन्हें फांसी की सजा दी गई.  

नवंबर 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • मैदान :-

फिल्म का नाम – मैदान

फिल्म की स्टार कास्ट – अजय देवगन, कीर्ति सुरेश, गजराज राव एवं नितांशी गोएल

फिल्म की रिलीज़ डेट – 27 नवंबर, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक बायोग्राफिकल फिल्म है, जिसमें अजय देवगन एवं कीर्ति सुरेश लीड रोल में होंगे. इस फिल्म में हीरो फुटबॉल कोच सयेद अब्दुल रहीम के किरदार में होंगे. यह फिल्म भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण युग सन 1952 – 1962 की कहानी बताएगी. यह फिल्म कीर्ति सुरेश की डेब्यू फिल्म होगी.

  • बंटी और बबली 2 :-

फिल्म का नाम – बंटी और बबली 2

फिल्म की स्टार कास्ट – सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और शार्वरी

फिल्म की रिलीज़ डेट – सन 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म एक रोमेंटिक कॉमेडी शैली की फिल्म होगी. यह फिल्म सन 2005 में आई क्राइम कॉमेडी फिल्म ‘बंटी और बबली’ की सीक्वल होगी. इस फिल्म की रिलीज़ डेट की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है, जैसे यह जानकारी हमें मिलेगी हम इसे अपडेट कर देंगे.

  • पृथ्वीराज :-

फिल्म का नाम – पृथ्वीराज

फिल्म की स्टार कास्ट – अक्षय कुमार एवं मानुषी चिल्लर

फिल्म की रिलीज़ डेट – 13 नवंबर, 2020

फिल्म की कहानी – यह फिल्म ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फिल्म होगी. इसमें राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में दर्शाया जायेगा. इस फिल्म में मानुषी चिल्लर संयुक्ता के किरदार में नजर आयेंगी जोकि राजा पृथ्वीराज चौहान की पत्नी रहती है.

दिसंबर 2020 में आने वाली फ़िल्में

  • लाल सिंह चड्डा :-

फिल्म का नाम – लाल सिंह चड्डा

फिल्म की स्टार कास्ट – आमिर खान, करीना कपूर खान, विजय सेठुपथी

फिल्म की रिलीज़ डेट – 25 दिसंबर, 2020 क्रिसमस

फिल्म की कहानी – इस साल का अंत आमिर खान की फिल्म के साथ होगा जोकि एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म लेकर आएंगे. यह फिल्म सन 1994 में आई एक अमेरिकन फिल्म ‘फारेस्ट गंप’ की रीमेक होगी.

इस तरह से ये सभी फ़िल्में आने वाले साल में आपके नजदीकी सिनेमाघरों में नजर आयेंगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *