Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

वैलेंटाइन डे की कहानी | Valentine’s Day 2019 Date, Story In Hindi

वैलेंटाइन डे 2019 की कहानी ( Valentine’s Day 2019 Date, Story In Hindi)

दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है, अगर प्यार न हो, तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं हो सकती, वैसे प्यार का इज़हार कभी वक्त या मुहूर्त देखकर नहीं किया जाता, प्यार बिन बोले ही बयाँ हो जाता है, प्यार अहसास का एक ऐसा समुंदर है, जिसमे अगर तूफ़ान भी आये, तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. प्यार त्याग, विश्वास की एक ऐसी डोर है, जिसे बस महसूस कर सकते है, जिसे शब्दों में पिरोना आसान नहीं.

ऐसे ही प्यारे अहसास को जब एक त्यौहार (Valentine’s Day) के रूप में मनाया जाता है, तब वह दिन एक यादगार दिन बन जाता है. जीवन में जब सब कुछ प्यार ही है, तो इस अनमोल अहसास को वक्त देना भी बहुत जरुरी है और वक्त शायद इस भाग दौड़ की दुनिया में कही खो गया है, वक्त एक ऐसा पंछी है, जो अगर हाथ से निकल गया, तो वापस नहीं आता और जिन्दगी में वक्त सुन्दर यादों में ही कैद हो पाता है.

Valentine s day Story

दीवाली, राखी, क्रिसमस, होली जैसे सारे त्यौहार जब भी मनाये जाते है, उनसे अपनों के बीच प्यार और भी गहरा हो जाता है, प्यार को वैसे किसी विशेष दिन की जरुरत नहीं, पर वक्त की तेज रफ्तार में कही न कही इसकी जरुरत आ गई है , ऐसे ही प्यार से भरा खुशनुमा त्यौहार है वैलेंटाइन डे (Valentine’s day).

 वैलेंटाइन डे के दिन सब अपने प्यार के लिए वक्त निकालते है, प्यार का इज़हार करते है, कीमती वक्त में से जीवन के सबसे कीमती उपहार,  जो आपको उपर वाले ने दिया, उसको मानते है. सब इस दिन के लिए प्लान बनाते है और वैलेंटाइन डे केवल एक दिन नहीं, बल्कि पूरे हफ्ते मनाया जाता है.

हर एक त्यौहार की एक कहानी होती है, कुछ कारण होते है. वैलेंटाइन डे के भी है:

वैलेंटाइन डे की कहानी (Valentine’s Day Story In Hindi)

“ वैलेंटाइन  किसी दिन का नाम नहीं है, यह नाम है एक पादरी (Priest) का, जो कि रोम में रहता था, उस वक्त रोम पर Claudius का शासन था, जिसकी इच्छा थी, कि वह एक शक्तिशाली शासक बने, जिसके लिए उसे एक बहुत बड़ी सेना  बनानी थी, लेकिन उसने देखा कि रोम के वो लोग जिनका परिवार  है, जिनके बीवी और बच्चे है, वो सेना में नहीं जाना चाहते, तब उस शासक ने एक नियम  बनाया, जिसके अनुसार उसने भविष्य में होने वाली सभी शादी पर प्रतिबन्ध  लगवा दिया. यह बात किसी को ठीक नहीं लगी, पर उस शासक के सामने कोई कुछ नहीं कह पाया. यह बात पादरी वैलेंटाइन को भी ठीक नहीं लगी. एक दिन एक जोड़ा आया, जिसने शादी करने की इच्छा ज़ाहिर की, तब पादरी वैलेंटाइन ने उनकी शादी चुपचाप एक कमरे में करवाई. लेकिन उस शासक को पता चल गया और उसने पादरी वैलेंटाइन को कैद कर लिया और उसे मौत की सजा सुनाई गई.

जब पादरी वैलेंटाइन जेल में बंद था, तब सभी लोग उससे मिलने आते थे, उसे गुलाब और गिफ्ट देते थे, वह सभी बताना चाहते थे, कि वह सभी प्यार में विश्वास करते है, पर जिस दिन उनको मौत की सजा दी, वह दिन 14 फरवरी 269 A.D. था, मरने से पहले पादरी वैलेंटाइन ने एक खत  लिखा, जो कि प्यार करने वालो के नाम था. वैलेंटाइन प्यार करने वालों के लिए  ख़ुशी ख़ुशी कुर्बान हुआ है और प्यार को जिन्दा रखने की गुहार करता है, इसलिए उस दिन से आज तक 14 फरवरी को  वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे के नाम से मनाये किया जाता है.”

वैलेंटाइन डे  जैसे एक अनोखा त्यौहार है, वैसे ही इसे मनाया भी अनोखे तरीके से जाता है.

वैलेंटाइन डे का त्यौहार  7 फरवरी  से  14 फरवरी तक चलता है और हर एक दिन को विशेष नाम  दिया गया  है.

इसे रोज डे कहते है, इस दिन हम जिसे प्यार करते है, उन्हें गुलाब गिफ्ट करते है , हर गुलाब का कुछ  मतलब है. जैसे-

सफ़ेद गुलाब (white rose) White rose says “I Am Sorry”
पीला गुलाब (Yellow rose) Yellow rose says ,”You Are My Best Friend”
गुलाबी गुलाब (Pink rose) Pink rose says “I Like You”
लाल गुलाब (Red rose) Red rose says “I Love You”

इसे प्रपोज़ डे कहते है, जिसमे जो भी जिसे दिल से प्यार  करता है, उसे प्रपोज़ करता है, जिसके अंदाज अलग अलग होते है, जिसे वो खुद सोचता है.

  • 9 फरवरी चॉकलेट डे (9 February Chocolate Day) :

इसे चॉकलेट डे कहते है, इस दिन सभी अपने प्यार को चॉकलेट देते है, इस तरह सभी मिठास बांटते है.

  • 10 फरवरी टेडी बियर डे (10 February Teddy bear Day):

इसे टेडी बियर डे कहते है, इस दिन प्यार करने वाले एक दुसरे को गिफ्ट्स देते है, जिसमे वो सभी अपने सबसे प्यारे इंसान के लिए गिफ्ट्स लाते है.

  • 11 फरवरी प्रॉमिस डे (11th February Promise Day)  :

इसे प्रॉमिस डे कहते है, इस दिन सभी अपने प्यार को साथ निभाने का वादा करते है. सारी कसमे वादे याद कर. उसे पूरा करने का वादा करते है.

  • 12 फरवरी किस डे (12th February Kiss Day) :

इसे किस डे कहते है इस दिन सभी एक दुसरे के साथ वक्त गुजारते है, हर लम्हे को याद गार बनाते है, पिछली बाते याद कर हर तरह से एक दुसरे के हो जाते है.

  • 13 फरवरी हग डे (13th February Hug Day):

इसे हग डे कहते है, इस दिन जोड़े एक साथ रह कर अपनी भावनाएं व्यक्त करते है. एक दुसरे को प्यार से गले लगाते है और सदा एक दुसरे का साथ देने का अहसास जताते है, जो कि उन्हें हर कठिन वक्त में भी बांधे रखेगा.

  • 14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14th February Valentine Day):

यह आखिरी दिन  है, जिसे वैलेंटाइन डे कहते है, इस दिन सभी जोड़े एक दुसरे के साथ पूरा दिन बिताते है.

इस तरह हर साल यह एक सप्ताह व्यक्ति अपने जीवन साथी, अपने ख़ास दोस्त, अपने परिवार  और अपने जिग्री यारों के साथ वक्त गुजरता है. प्यार किसी दिन या वक्त का मोहताज तो नहीं होता, पर प्यार आज की भाग दौड़ में कही छिप गया है और इस तरह पादरी वैलेंटाइन को श्रद्धांजलि देते हुए सभी अपनों के साथ कुछ पलो को बिताते है और उन्हें अपनी यादों में जोड़ते जाते है.

वैलेंटाइन डे से सम्बंधित आर्टिकल:

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *