Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें, शुरू करें ये व्यवसाय, होगी अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई

(वीकेंड बिजनेस आइडिया, सप्ताह के अंत में करें ये व्यवसाय) (Weekend Business Ideas in India)

वीकेंड मतलब सप्ताह के अंत के दो दिन शनिवार और रविवार. हर किसी का अपना एक अलग तरीका होता है अपना वीकेंड बिताने का. कोई इसे पूरे सप्ताह काम करने के बाद आराम करके गुजारता तो कोई मेंटल पीस के लिए अपनी मन की चिजे जैसे संगीत, पेंटिंग या अपनी किसी अन्य हॉबी को करके गुजारता है. कुछ लोगों का एम अलग होता है वें चाहते है कि वें सप्ताह के अंत के दिनो में भी कुछ काम करके कुछ एक्सट्रा इनकम कमाना चाहते है. आज आपके इस एम कि पूर्ति के लिए हम अपने इस आर्टिक्ल के द्वारा आपको आपके इसी साइड बिज़नस के लिए कुछ आइडियास देने जा रहे है जो आपको आपके बिज़नस कि शुरुआत के बारें में सोचने में काम देंगे.

ग्रामीण युवा सिर्फ 10 हज़ार रुपये की लागत में शुरू करें मुनाफे के ये बिज़नेस, होगी बंपर कमाई,यहाँ क्लिक करे

वीकेंड के व्यवसाय आइडियास निम्न है (Weekend Business Ideas Are As Follows)

नर्सरी या बागबानी का व्यवसाय –

आजकल हर कोई पर्यावरण को लेकर जागरूक है . जो लोग शहरों में भी फ्लैट लेकर लेते है वे भी यह इच्छा रखते है कि वें अपनी बाल्कनी या गैलरी में छोटा मोटा गार्डेन बनायेँ और अपने पास हरियाली रखे. जो लोग छोटे शहरों में रहते है और उनके पास पर्याप्त जगह है तो वें बकायदा एक गार्डन मेंटेन करते है. अतः नर्सरी का व्यवसाय प्रारंभ करना आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है. आप अपने घर में कुछ जगह में छोटे फूल फल के पौधे तैयार कर सकतें और उन्हे बाजार में बेच सकतें है. अगर आपको बागबानी का शौक है तो यह आपके लिए एक पर्फेक्ट बिज़नस आइडिया है जो आपके शौक को पूरा करने के साथ-साथ आपको एक्सट्रा इनकम भी देगा.

जिओ ग्लास लॉन्च किया गया हैं, Jio ग्लास क्या हैं पूरी जानकारी पढ़े

इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल लैपटाप और कम्प्युटर कि रिपेयरिंग का व्यवसाय –

आज के समय में बिना इलेक्ट्रोनिक उपकरण के हम अपनी दिनचर्या कि कल्पना भी नहीं कर सकतें. मोबाइल लैपटाप और कम्प्युटर आज हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन गए है परंतु एक सच्चाई यह भी है कि यह नए उपकरण कुछ समय पश्चात खराब हो ही जाते है और अगर खराब न भी हो तो इनमें मेंटेनेंस के लिए फ़ारमैट आदि कि जरूरत पढ़ती है. अतः यह बिज़नस आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित होगा. परंतु यदि आप यह बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको पहले इन चिजों कि रिपेयरिंग से संबन्धित टेक्निकल ज्ञान लेना होगा. एक बार जब आप यह सब सिख जाएंगे तो यह आपके लिए बहोत कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिज़नस होगा. आप इसे अपने घर से ही स्टार्ट कर सकतें है और एक्सट्रा कमाई कर सकतें है.

कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया यहाँ क्लिक करे

सोश्ल मीडिया एक्सपर्ट – 

अगर आप सोश्ल मीडिया पर टाइम बिताना पसंद करते है और आपकी फ्रेंड लिस्ट में लोगों कि संख्या अधिक है तो यह आपके लिए एक उत्तम बिज़नस आइडिया साबित हो सकता है. आज मार्केट में कई ऐसे बिज़नस है जो ऐसे लोगों कि तलाश में रहते है जो अपनी सोश्ल मीडिया साइट पर उनके प्रॉडक्ट का विज्ञापन करके उसे मार्केट में बेच पाये. इसमें केवल आपको कंपनी के प्रॉडक्ट अपनी साइट पर डालने होते है और जब यह आपके विज्ञापन द्वारा बिकते है तो आपको इसके बदले कमिशन मिलता है. आप इसे सप्ताह के अंत में घर बैठे कर सकते है तथा यह एक बिना निवेश के स्टार्ट किया जा सकनें वाला बिज़नस है.

ग्राफिक डिज़ाइनिंग –

अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनिंग जानते है तो आप एक बहोत अच्छा साइड बिज़नस स्टार्ट कर सकतें है. अगर आप न्यूज़ पेपर में भी जॉब वेकेंसी वाले कॉलम में देखेंगे तो आपको इसकी कई वेकेंसी दिखाई देगी यह पूरी तरह से एक साइड बिज़नस है . आज के समय में लोग जो देखते है उसके प्रति बहोत जल्दी आकर्षित होते है अतः अगर आप एक उत्तम ग्राफिक बनाने में सक्षम है तो आप तुरंत यह बिज़नस स्टार्ट कर सकतें है जो कि पूर्ण रूप से निवेश मुक्त बिज़नस है.

बिना पैसे लगाये शुरू करें ये 5 साइड बिज़नेस, होगी अच्छी खासी कमाई यहाँ क्लिक करे

रियल स्टेट सर्विसेस –

अगर आप इसे अपने साइड बिज़नस के रूप में चुनना चाहते है तो पहले आपको इसका पूर्ण प्रशिक्षण लेना होगा. आप चाहें तो पहले किसी के अंडर में रहकर प्रशिक्षण ले सकतें है और सीख सकतें है. यह एक बहोत ही स्कोप वाला बिज़नस है क्योंकि आज के समय में जिस किसी को भी प्रॉपर्टि खरीदना होती है वह सीधे ना जाकर किसी एजेंट के द्वारा ही प्रॉपर्टि खरीदना पसंद करते है और इसमें आपको बहोत अच्छा कमिशन भी मिलता है. अतः यह एक बहोत अच्छा फायदे का बिज़नस साबित होगा.

कंटैंट राइटिंग का बिज़नस –

कंटैंट राइटिंग आज के समय में एक बहोत अच्छा बिज़नस आइडिया है आप अपने वीकेंड के अलावा भी अपने खाली समय में इसे कर सकते है. इसके लिए आप चाहें तो अपनी स्वयं कि साइट भी स्टार्ट कर सकतें है और चाहें तो किसी अन्य के लिए भी यह काम कर सकते है. यह भी पूर्ण रूप बिना निवेश के स्टार्ट किया जाने वाला बिज़नस है.

अब आप इन बिज़नस आइडियास को फॉलो करके अपना स्वयं का बिज़नस स्टार्ट कर सकतें है और एक्सट्रा इनकम कमा सकते है.

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *