झु झु अभिनेत्री का जीवन परिचय | Zhu Zhu biography in hindi

Zhu Zhu biography in hindi झु झु एक चीनी अभिनेत्री, टीवी होस्ट और गायिका है. उन्होंने चीन की एम टीवी पर एक वीजे के रूप में प्रसिद्धी पाई है. वह चीन में बहुत ही ज्यादा मशहुर है, साथ ही उन्होंने दुनिया भर में भी प्रसिद्धि को प्राप्त किया है. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई फ़िल्मों में काम किया है. वे इस साल सलमान खान की आने वाली फिल्म ट्यूबलाइट में नजर आने वाली है. आगामी फिल्म ट्यूबलाइट की जानकारी यहाँ पढ़ें. इसके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है –

zhu zhu

झु झु अभिनेत्री का जीवन परिचय Zhu Zhu biography in hindi

झु झु अभिनेत्री का जन्म (Zhu Zhu birth)                   

झु झु का जन्म 19 जुलाई 1984 को बीजिंग के एक सैनिक परिवार में हुआ था. वह हिन्दू धर्म के भगवान गणेशजी में अपनी आस्था रखती है, और हमेशा उनको अपने साथ रखती है.

झु झु अभिनेत्री का पारिवारिक जीवन (Zhu Zhu family)  

झु झु के पिता जी का नाम झु हन्बिन है, वह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रमुख जनरल है. उनके दादा जी चाइना के व्यवसायी है और उनका नाम झु झुझी है

झु झु अभिनेत्री की शिक्षा (Zhu Zhu education)  

झु झु ने बीजिंग टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस युनिवर्सिटी से इलेक्ट्रोनिक्स और सुचना इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री को प्राप्त किया हुआ है.

झु झु अभिनेत्री का करियर (Zhu Zhu career)

झु ने अपने करियर की शुरुआत एम टीवी चाइना के संगीत कार्यक्रम में मेजबानी करके की थी. यह शो उन्होंने 2005 में किया था. झु की खोज प्रतिभा स्काउट के द्वारा की गयी थी, जोकि एक स्थानीय गायन प्रतियोगिता थी, इस प्रतियोगिता में झु ने जीत हासिल की थी. उसके बाद झु ने 2007 में म्यूजिक लेबल एम बॉक्स के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया. फिर 2009 में उनका पहला अलबम आया. 2010 में झु की पहली फ़िल्म आई, जोकि एक चाइनीज कॉमेडी रोमांटिक फ़िल्म थी जिसका नाम था ‘व्हाट वीमेन वांट’. इस फिल्म में उनके साथ एंडी लौ और गोंग ने भी काम किया था. फिर 2012 में उनकी एक फिल्म आई जिसका नाम था ‘द मैन विद द आयरन फिस्ट्स’, यह एक अमेरिकन मार्शल आर्ट्स फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में झु ने क्यू क्यू के किरदार को निभाया था. यह फ़िल्म काफी सफल रही थी. इसके साथ ही झु ने इस वर्ष और भी कुछ फिल्मों में काम किया, जिनके नाम है शंघाई कालिंग, सीक्रेट शरेर और क्लाउड एटलस.

कई फिल्मों में छोटी छोटी भूमिकाओं को करने के बाद झु ने ‘ग्रेट मिस्टर झोऊ’ नामक सीरीज में मुख्य किरदार को पहली बार किया. झु को इस सीरीज मे देखने के बाद दर्शकों और आलोचकों ने उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की. इसके बाद उन्हें कई बड़े प्रोडक्सन की फिल्मों में काम करने के लिए ऑफ़र प्राप्त होने लगे. 2014 में झु की एक फिल्म आई, जिसमे उन्होंने सहायक अभिनेत्री का रोल किया था, इस फिल्म का नाम ‘द ओल्ड सिंड्रेला’ था. इस फ़िल्म को लू चुआन के द्वारा निर्मित किया गया था. इसी वर्ष झु ने मुख्य अभिनेत्री के रूप में एक फिल्म की थी जिसका नाम था ‘लास्ट फ्लाइट’. इस फिल्म में उनके साथ एड वेस्टविस्क, फ़ातुरिग लीओन ली और कैरी एलेग्जेंडर भी थे. इस साल ही झु ने अमेरिकी टीवी सीरिज मार्को पोलो में अभिनय किया था, जिसका प्रीमियर नेटफ्लिक्स पर दिसम्बर 2014 में हुआ था.

झु झु अभिनेत्री वर्तमान में (Zhu Zhu in film Tubelight Movie)

2016 में झु ने बॉलीवुड की फ़िल्म में काम करने के लिए अपनी सहमति जताते हुए कबीर खान द्वारा निर्देशित आगामी फ़िल्म ‘ट्यूबलाइट’ के लिए हस्ताक्षर किये. इस फ़िल्म में उनके साथ सलमान खान है. सलमान खान की जीवनी यहाँ पढ़ें. 2017 में ईद के मौके पर यह फ़िल्म रिलीज होने वाली है. झु पहली बार किसी हिंदी फ़िल्म में काम करने जा रहीं हैं, यह फ़िल्म 1962 के भारत चीन युद्ध पर आधारित है. भारत चीन युद्ध का इतिहास एवं विफलता के कारण यहाँ पढ़ें.                         

झु झु अभिनेत्री के अवार्ड और उपलब्धियां (Zhu Zhu Award)

झु झु 3 साल की उम्र में ही पियानो सीखना शुरू कर दी थी. वह अपने स्कूल में जब वह एक जूनियर छात्रा थी, तब वे एक अंग्रेजी नाटक में ब्यूटी एंड द बीस्ट में भाग ले चुकी थी. ये उनकी शुरूआती दौर की उपलब्धियों में शामिल है. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय फ़िल्मों में अभिनय करके एक नई उपलब्धि हासिल की है.

झु झु अभिनेत्री का व्यक्तिगत जीवन (Zhu Zhu Personal Life)

व्यक्तिगत जीवन में वह ध्रूमपान और शराब का सेवन करती है. झु के बॉय फ्रेंड लापो एल्कम थे, उनके साथ वह काफी समय तक एक रिश्ते में थी, लेकिन 2013 में उन दोनों का रिश्ता टूट गया. वर्तमान में झु झु का कोई बॉय फ्रेंड नहीं है वह अभी अकेली है. इनकी व्यक्तिगत जानकारी नीचे दर्शायी गई है –

नामझु झु
उपनामझु
व्यवसायअभिनेत्री
आँखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
ऊंचाई5 फीट 5 इंच
वजन51 किलो ग्राम
नागरिकताचायना
पसंदघोड़े की सवारी करना, तैराकी करना और गाना गाना 
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पसंदीदा खानाचाइनीज क्युसिन
पसंदीदा अभिनेताडेनियल डे लेविस, कोलिन फ़र्थ, जिंग वें और जैकी चैन  
पसंदीदा अभिनेत्रीमेरील स्ट्रीप, बारबरा स्त्रीसैंड, कैट विंसलेट और मिल्ड्रेड पियर्स  
पसंदीदा फ़िल्म्सफैक्ट्री गर्ल, ब्रेकफास्ट एट टिफ़नीस  
पसंदीदा डायरेक्टर्सवेस एंडरसन और वुडी एलन
पसंदीदा परफ्यूमऑरेंज ब्लॉसम बाई जो मलोने

अन्य पढ़ें –

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here